कविता कैसे लिखे's image
82K

कविता कैसे लिखे

 कविता कैसे लिखे


आखिर कविता क्या है क्यो लोग कविता सुन्ना और बोलना पसन्द करते है. अगर देखा जाए तो कविता अपने अंदर झाँकना और अपने चारों ओर मौजूद दुनिया को ध्यान से देखने जैसा है। एक कविता जिंदगी के हर लम्हो को कुछ लफ्ज़ो में बयां कर देती है, प्यार पाने से लेकर प्यारी चीज़ खोने तक या बीते कल से लेकर आने वाले कल तक किसी पर भी कविता हो सकती है। कविता सिर्फ बोलने या लिखने तक ही सीमित नहीं है, ये एहसास और जज़्बात है जो लोग निकालने से डरते है क्योकि उन्हें लगता है की कविता लिखना उनके लिए मुमकिन नहीं है, खासतौर पर तब, जबकि आपको लगता हो, कि आप उतने ज्यादा क्रिएटिव नहीं हैं या आपके अंदर कविता लिखने लायक विचार ही नहीं हैं। एक सही प्रेरणा और नजरिया अपनाकर, आप एक ऐसी कविता लिख सकते हैं, जिसे आप खुशी-खुशी अपनी क्लास में मौजूद सारे लोगों के साथ या अपने फ्रेंड के साथ शेयर कर सकेंगे


कविता की शुरुआत (Starting the Poem)


  1. लिखने का अभ्यास करें:


एक कविता की शुरुआत किसी छोटे से छंद मात्र से, कहीं से भी आ रही कुछ एक या दो लाइन से, या आपके मन से दूर जाने का नाम ही नहीं ले रही किसी एक तस्वीर से भी हो सकती है या किसी याद से जो आप के मन हमेशा चलती रहती है। आप बस लिखने का अभ्यास करके अपने चारों तरफ मौजूद भावनाओ का इस्तेमाल करते हुए भी अपने लिए एक प्रेरणा की तलाश कर सकते हैं। जब आपको अपने लिए एक प्रेरणा मिल जाए, फिर आप आपके विचारों को एक कविता का आकार दे सकते हैं। 


विचारों के लिए चिंतन करना


एक बार बस ऐसे ही कुछ भी लिखकर देखें। एक नोटबुक उठा लें, या फिर अपने कंप्यूटर पर ही, अपने पूरे दिन के बारे में, अपनी भावनाओं के बारे में या कैसे आपको मालूम ही नहीं है, कि आखिर लिखना क्या है, के बारे में लिखना शुरू करें। अपने मन को 5-10 मिनट के लिए भटकने दें और देखें आपको क्या मिलता है।

एक प्रॉम्प्ट लिखें। कविता के लिए ऑनलाइन प्रॉम्प्ट की तलाश करें या फिर अपना खुद का विचार इस्तेमाल करें, जैसे कि, "पानी को कैसा महसूस होता है" या "बुरी खबर सुनकर कैसा अहसास होता है।" आपके मन में जो भी कुछ आता है, उसे लिख लें और देखें कि ये आपको कहाँ लेकर जाता है।

तस्वीरों की एक लिस्ट या अपने मन में एक याद तैयार कर लें। ऐसी किसी परिस्थिति के बारे में सोचिए, जो आपके लिए एकदम भावनाओं से भरी हुई है और फिर इससे जुड़े हुए विचारों की या तस्वीरों की एक लिस्ट बना लें। आप अगर चाहें, तो आपके सामने मौजूद किसी चीज़ के ऊपर भी कुछ लिख सकते हैं या फिर कुछ दूर चलकर जाएँ, और आपके सामने आने वाली किसी भी चीज़ पर कुछ लिख सकते हैं।


2) अपने माहौल से, या अपने करीबियों से प्रेरणा पाएँ: आपके चारों तरफ एक अच्छी कविता लिखने के लिए प्रेरणा भरी हुई है, फिर चाहे आपने अभी तक इसे देखा न हो। अपनी सारी यादों, परिस्थितियों और पलों को अपने लिए मौजूद कविता के विषय के रूप में देखें, और आप भी अपने चारों तरफ मौजूद हर एक चीज़ में, कविता को देखना शुरू कर देंगे!


एक विषय तलाशना


वॉक पर निकल जाएँ। सिटी में आपके पसंदीदा पार्क या किसी मनपसंद जगह की ओर निकल जाएँ, या फिर अपने पड़ोस में ही घूमना शुरू कर दें। अपनी कविता की प्रेरणा के लिए, आपको मिलने वाले हर एक इंसान, और प्रकृति और साथ ही गुजरने वाली हर एक बिल्डिंग का इस्तेमाल करें।

किसी ऐसे के बारे में कुछ लिखें, जिसकी आपको परवाह है। किसी ऐसे इंसान के बारे में सोचें, जो आपके लिए काफी महत्व रखता है, जैसे कि, आपके पेरेंट या आपका बेस्ट फ्रेंड। उनके साथ में बिताए हुए किसी खास पल को याद करें, और इसके जरिए एक ऐसी कविता लिखें, जिससे उन तक ये बात पहुँचे, कि आपको उनकी परवाह है।

एक ऐसी याद को चुनें, जिसके लिए आपके अंदर बहुत ज्यादा दृढ़ भावनाएँ हैं। अपनी आँखें बंद करें, अपने मन को साफ करें, और फिर आपके मन के सामने आने वाले यादगार लम्हे की ओर ध्यान लगाएँ। ध्यान दें, कि ये आपके मन में पॉज़िटिव या नेगेटिव, कौन से इमोशन्स ला रही हैं, और इसकी जाँच करें। स्ट्रॉंग इमोशनल मूमेंट से अक्सर ही खूबसूरत और मजेदार कविता निकलकर आती हैं।


3)

  • एक खास थीम या विचार चुनें: आप किसी ऐसे खास थीम या विचार पर ध्यान देकर आपकी कविता लिखना शुरू कर सकते हैं, जो आपको रोचक या मजेदार लगती हो। कविता लिखने के लिए, ध्यान देने योग्य एक खास थीम या विचार चुनने से आपकी कविता को एक स्पष्ट लक्ष्य या उद्देश्य मिल जाता है। इसकी वजह से, आपको आपकी कविता में किस तरह की छवियाँ और वर्णन का इस्तेमाल करना है, समझने में आसानी हो जाती है। [२]उदाहरण के लिए, आप चाहें तो अपनी कविता को लिखने के लिए "प्यार और दोस्ती" थीम का चयन कर सकते हैं। आपको फिर अपनी ज़िंदगी के कुछ ऐसे पलों पर विचार करना होगा, जब आपने प्यार और दोस्ती का अनुभव किया, इसके साथ ही आप दूसरों के साथ अपने रिश्ते के आधार पर किस तरह से प्यार और दोस्ती को परिभाषित करते हैं।
  • थीम या विचार चुनते वक़्त कुछ एकदम खास बनकर सोचने की कोशिश करें, क्योंकि इसकी वजह से आपकी कविता को कम अस्पष्ट या कम उलझी हुई बनाने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, "हानि/क्षति" जैसी एक आम थीम चुनने के बजाय जरा ज्यादा स्पष्ट थीम, जैसे कि "बच्चे का खोना" या "बेस्ट फ्रेंड का खोना" चुनने की कोशिश करें।


4) एक काव्य रूप चुनें: अपनी कविता के लिए, एक काव्य रूप चुनकर, अपनी रचनात्मकता को उभरने दें। यहाँ पर ऐसे बहुत सारे अलग-अलग काव्य रूप मौजूद हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनमें मुक्त छंद से लेकर लघुकाव्य तक के प्रकार मौजूद हैं। आप चाहें तो अपने लिए मुक्त छंद जैसे आसान काव्य रूप को चुन सकते हैं या फिर एक ऐसे रूप को भी चुन सकते हैं, जो कि जरा सा चैलेंजिंग हो, जैसे कि लघुकथा। एक काव्य रूप चुनें और बस उसी के स्ट्रक्चर से जुड़े रहें, ताकि आपकी कविता, इसे पढ़ने वाले को एक-जैसी लगे।[३]आप चाहें तो कविता लिखने के लिए, हाइकू, सिंक्विन (Cinquain) या शेप कविताओं (Shape Poems) जैसे छोटे प्रकार को भी चुन सकते हैं। आप चाहें तो अपनी कविता को जरा मजेदार बनाने के लिए और कविता हर एक रूप की चुनौतियों का सामना करने के लिए, अलग-अलग तरह के प्रकारों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • आप अगर एक मजेदार कविता लिख रहे हैं, तो इसके लिए एक ऐसे प्रकार का चयन कर सकते हैं, जो अधिक मजाकिया और चंचल हो, जैसे कि लिमेरिक फॉर्म। या फिर आप अगर एक नाटकीय या रोमांटिक कविता लिख रहे हैं, तो
Read More! Earn More! Learn More!