समाचार मीडिया's image
74K

समाचार मीडिया

               समाचार मीडिया आम जनता तक समाचार पहुंचाने का कार्य करता है यह कई तरीके से करता है। जैसे 'प्रिंट मीडिया' जिसमें अख़बार, पत्र-पत्रिका, पुस्तक आदि आते हैं और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जिसमें टेलीविजन, रेडियो, सिनेमा आते हैं। न्यायालय ने इनके माध्यम से अभिव्यक्त को प्रभावशाली बनाने के लिए 'इंडियन एक्सप्रेस न्यूज़ पेपर केस 1985' में प्रेस की स्वतंत्रता को मौलिक अधिकार माना है।

          भारत में प्रेस को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है। क्योंकि यह सरकार को उत्तरदायी बनाते हैं और तानाशाही से लोकतंत्र की रक्षा करते हैं। भारत जैसे देश में प्रेस जनता की राजनीतिक शिक्षा का प्रमुख माध्यम माना जाता है। जिसमें जनता को सरकार की योजना और कार्यक्रम के बारे में जानकारी देना, जनता को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूक करना तथा इसके साथ-साथ सरकार की सफलता और असफलता के बारे में जनता को बताना।

             लेकिन वर्तमान में लोकतंत्र का चौथा स्तंभ अपने कर्तव्यों का निर्वहन ठीक ढंग से नहीं कर रहा है। धन बल के द्वारा खबरों को प्रभावित किया जा रहा है न्यूज़ चैनल्स कुछ वर्ग विशेष के बारे में लगातार खबरें चलाते रहते हैं तो कुछ वर्गों को खबरों से ही दूर कर देते हैं।
Tag: और3 अन्य
Read More! Earn More! Learn More!